Wednesday, April 9, 2014

माँ

एक बार पढ़े ज़रूर
बाहर बारिश हो रही थी और अन्दर
क्लास चल रही थी ,
तभी टीचर ने बच्चों से पूछा कि अगर
तुम सभी को 100-100 रुपये दिए जाए
तो तुम सब
क्या क्या खरीदोगे ?
किसी ने कहा कि मैं वीडियो गेम
खरीदुंगा,
किसी ने कहा मैं क्रिकेट का बेट
खरीदुंगा ,
किसी ने कहा कि मैं अपने लिए
प्यारी सी गुड़िया खरीदुंगी,
तो किसी ने कहा मैं बहुत
सी चॉकलेट्स खरीदुंगी |
एक बच्चा कुछ सोचने में डुबा हुआ था ,
टीचर ने उससे
पुछा कि तुम क्या सोच रहे हो ?
तुम क्या खरीदोगे ?
बच्चा बोला कि टीचर जी,
मेरी माँ को थोड़ा कम
दिखाई देता है तो मैं अपनी माँ के
लिए एक
चश्मा खरीदूंगा ‌।
टीचर ने पूछाः तुम्हारी माँ के लिए
चश्मा तो तुम्हारे
पापा भी खरीद सकते है, तुम्हें अपने
लिए कुछ नहीं खरीदना ?
बच्चे ने जो जवाब दिया उससे टीचर
का भी। गला भर आया |
बच्चे ने कहा कि मेरे पापा अब इस
दुनिया में नहीं है |
मेरी माँ लोगों के कपड़े सिलकर मुझे
पढ़ाती है और कम दिखाई देने
की वजह से वो ठीक से कपड़े
नहीं सिल पाती है
इसीलिए मैं
मेरी माँ को चश्मा देना चाहता हुँ
ताकि मैं अच्छे से पढ़ सकूँ,
बड़ा आदमी बन सकूँ और
माँ को सारे सुख दे सकूँ.

No comments:

Post a Comment

Featured Post

प्रेरणादायक अनमोल वचन

जब आप कुछ गँवा बैठते है ,तो उससे प्राप्त शिक्षा को ना गवाएं बल्कि उसके द्वारा प्राप्त शिक्षा का भविष्य में इस्तेमाल करें | – दलाई लामा ज...